क्या आपका मैक धीमा चल रहा है? Mac के प्रदर्शन के वैसा नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं जैसा उसे करना चाहिए, लेकिन वे अक्सर निम्न में से एक या अधिक के कारण होते हैं:

  • मैक पुराना है या उसका हार्डवेयर नहीं चल सकता है। किसी बिंदु पर प्रोसेसर, ड्राइव, रैम की मात्रा और/या ग्राफिक्स कार्ड बस नवीनतम सॉफ़्टवेयर के साथ नहीं रह सकते हैं। मैकोज़ के नए संस्करण आम तौर पर मैक के साथ कई सालों से संगत होते हैं, लेकिन यदि आपका वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा समर्थित सबसे पुराने में से एक है, तो इसमें पूरी तरह से कुशल होने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है।
  • एक हार्डवेयर समस्या है। आपके Mac के घटकों में से एक विफल हो गया है या विफल हो रहा है।
  • एक सॉफ्टवेयर समस्या है। ऑपरेटिंग सिस्टम या विशिष्ट एप्लिकेशन काम नहीं कर रहे हैं जैसा उन्हें करना चाहिए।

मैक का समस्या निवारण करते समय, आप उन्मूलन की प्रक्रिया से गुजरते हैं। और समस्या निवारण में लंबा समय लग सकता है: आप एक समाधान का प्रयास करते हैं और फिर यह देखने के लिए परीक्षण करते हैं कि क्या यह काम करता है, कभी-कभी निश्चित होने के लिए घंटों या दिनों का भी इंतजार करना पड़ता है। यह देखने का एकमात्र तरीका है कि क्या कोई समाधान सिर्फ एक अस्थायी समाधान है या स्थायी है।

जब आपका मैक धीमा हो रहा है, तो क्या गलत है यह जानने के लिए इन समस्या निवारण चरणों का पालन करें और उम्मीद है कि इसे और तेज़ कर दें।

1. अपने डेटा का बैकअप लें

चाहे आपके मैक के प्रदर्शन के मुद्दों का कारण हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर है, पहली बात यह सुनिश्चित करना है कि आप कोई डेटा नहीं खोते हैं। यदि हार्डवेयर समस्याएँ हैं, तो आपका मैक संभावित रूप से काम करना बंद कर सकता है, या आपकी ड्राइव दूषित हो सकती है। आप अपने मैक का बैकअप लेने के लिए ऐप्पल की टाइम मशीन और इंटेगो पर्सनल बैकअप का उपयोग कर सकते हैं । आदर्श रूप से, आपको दोनों का उपयोग करना चाहिए: यदि आपके पास एकाधिक बैकअप हैं, और आपका मैक विफल हो जाता है, तो यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप डेटा का उपयोग नहीं करते हैं: कभी-कभी बैकअप दूषित हो जाते हैं, या उनकी ड्राइव भी विफल हो जाती है। [यह लेख](https://www.intego.com/mac-security-blog/data-backup-plan-how-to-implement-the-3-2-1-backup-strategy/) आप सभी के बारे में बताता है अपने मैक का बैकअप लेना।

2. अपने मैक को पुनरारंभ करें

अपने मैक को पुनरारंभ करना त्वरित और आसान है, या कम से कम यह होना चाहिए। जब आप अपने मैक को पुनरारंभ करते हैं, तो यह मेमोरी को साफ़ करता है और किसी भी प्रक्रिया को मजबूर करता है जो पुनः लोड करने के लिए अटक गया हो। आपके मैक को ब्लैक स्क्रीन से आपके डेस्कटॉप को लोड करने में जितना समय लगता है, वह इस बात का भी एक अच्छा संकेत हो सकता है कि मुद्दों को कहाँ देखना है। अधिकांश मैक, कॉन्फ़िगरेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण की परवाह किए बिना, एक या दो मिनट से अधिक समय में चालू और चालू होना चाहिए; एसएसडी वाले मैक को सेकंड में लॉगिन स्क्रीन पर जाना चाहिए। यदि स्टार्टअप प्रक्रिया में अधिक समय लगता है, तो यह संकेत नहीं देता है कि क्या गलत है, लेकिन यह सुझाव देता है कि जब मैक मैकोज़ को बाद में लोड करता है तो कुछ हो रहा है।

यदि पुनरारंभ प्रक्रिया में लंबा समय लगता है, तो कंप्यूटर से जुड़े किसी भी बाह्य उपकरणों, विशेष रूप से हार्ड ड्राइव को डिस्कनेक्ट करने के बाद पुनः प्रयास करें। कभी-कभी बाहरी हार्ड ड्राइव की समस्याएं मैक को धीमा कर सकती हैं, क्योंकि मैक पढ़ने की कोशिश कर रहा है और शायद स्पॉटलाइट खोजों के लिए ड्राइव को अनुक्रमित करता है। और कभी-कभी, कीबोर्ड या चूहों में भी ऐसी समस्याएँ हो सकती हैं जो आपके Mac के साथ विरोध करती हैं।

3. संसाधन उपयोग की जाँच करें

यदि पुनरारंभ ने आपकी समस्याओं का समाधान नहीं किया है, या केवल उन्हें थोड़े समय के लिए ठीक किया है, तो आपको जांचना चाहिए कि आपके मैक के हार्डवेयर का उपयोग कैसे किया जा रहा है। क्या आपका मैक बहुत अधिक रैम का उपयोग कर रहा है और मेमोरी से बाहर हो रहा है? क्या कुछ अटकी हुई प्रक्रियाएँ आपके मैक को धीमा कर रही हैं? macOS में [एक्टिविटी मॉनिटर] (https://www.intego.com/mac-security-blog/how-to-use-activity-monitor-to-troubleshoot-problems-on-a-mac/) नामक एक उपयोगी उपयोगिता है। . यह उपयोगिता आपको अपने मैक के प्रोसेसर, रैम, ऊर्जा, डिस्क और नेटवर्क के उपयोग का लाइव दृश्य देती है। आप इस उपयोगिता को एप्लीकेशन > यूटिलिटीज में पा सकते हैं 

सबसे पहले, गतिविधि मॉनिटर को उपयोग में आसान बनाने के लिए सेट करें:

  1. दृश्य मेनू से, अद्यतन आवृत्ति का चयन करें, और फिर इसे इसके न्यूनतम मान, 5 सेकंड पर सेट करें। इससे यह देखना आसान हो जाता है कि क्या हो रहा है; प्रदर्शन बहुत जल्दी नहीं बदलेगा।
  2. उसी मेनू में, सुनिश्चित करें कि आप सभी प्रक्रियाओं की जाँच करें। प्रक्रियाएं वे ऐप्स हैं जिन्हें आप देखते हैं, और वे जो पृष्ठभूमि में चलते हैं; आपका Mac दर्जनों विभिन्न प्रक्रियाएँ चलाता है।

गतिविधि मॉनिटर वास्तविक समय में सभी प्रक्रियाओं को दिखाता है। जानकारी को अलग-अलग टैब में सॉर्ट किया जाता है जो निर्दिष्ट श्रेणी में प्रक्रियाओं को प्रदर्शित करता है, और प्रत्येक आपकी समस्याओं को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।

गतिविधि मॉनिटर में विभिन्न टैब का अवलोकन निम्नलिखित है, साथ ही प्रत्येक श्रेणी में क्या देखना है:

सी पी यू

क्या कोई ऐप या प्रक्रिया आपके Mac पर अत्यधिक CPU लोड का कारण बन रही है? यदि कोई प्रक्रिया लगातार उच्च प्रतिशत प्रोसेसर शक्ति ले रही है, तो यह अन्य ऐप्स या स्वयं macOS को वह सब करने से रोक सकती है जिसकी उसे आवश्यकता है। आप यह देखने के लिए उस प्रक्रिया को छोड़ सकते हैं कि क्या यह प्रदर्शन समस्याओं का समाधान करती है। ऐसा करने के लिए, या तो ऐप को छोड़ दें, अगर यह कुछ ऐसा है जिसे आपने मैन्युअल रूप से लॉन्च किया है, या यदि नहीं, तो इसे चुनने के लिए एक्टिविटी मॉनिटर में क्लिक करें, फिर टूलबार में X बटन पर क्लिक करें। छोड़ें क्लिक करें. यदि वह काम नहीं करता है, तो फिर से प्रयास करें, बलपूर्वक छोड़ें क्लिक करें।

यदि आप नहीं जानते कि प्रक्रिया किससे संबंधित है - यह macOS का हिस्सा हो सकता है, या किसी तृतीय-पक्ष ऐप का हिस्सा हो सकता है - यह देखने के लिए ऑनलाइन खोज करें कि यह क्या है और इसके साथ किसी भी समस्या का समाधान कैसे करें। यदि प्रक्रिया स्पष्ट रूप से बताती है कि यह क्या है, तो आप जानते हैं कि कौन सा एप्लिकेशन समस्या का कारण हो सकता है। आप विंडो के नीचे ग्राफ़ और जानकारी को भी देखना चाहते हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके मैक के सीपीयू में कितने कोर हैं, ये आँकड़े दिखाते हैं कि आपके प्रोसेसर की 100% शक्ति का उपयोग कैसे किया जाता है। कुछ ऐप्स के लिए सीपीयू का अधिकतम समय पर उपयोग करना असामान्य नहीं है - उदाहरण के लिए, जब आप वीडियो प्रस्तुत कर रहे हों - लेकिन ऐसा अक्सर नहीं होना चाहिए। साथ ही, जब CPU उपयोग लगातार अधिक होता है, तो आप अपने प्रशंसकों को चलते हुए सुनेंगे।

यदि निष्क्रिय संख्या बहुत कम है, या लगातार 0% के करीब है, तो आपके प्रोसेसर के पास किसी भी नए कार्य को करने का रस नहीं है और संभवत: पहले से चल रहे कार्यों से जूझ रहा है। यह देखने के लिए कि क्या यह प्रोसेसर से कुछ भार लेता है या नहीं, एक साथ कम एप्लिकेशन चलाने का प्रयास करें।

याद

सीपीयू लोड जितना ही महत्वपूर्ण है, यदि अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, तो आपके मैक में मेमोरी (रैम) है। स्वयं macOS और उस पर चलने वाले प्रत्येक एप्लिकेशन को कार्य करने के लिए RAM की आवश्यकता होती है, और यदि यह उपलब्ध RAM से बाहर हो जाता है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम क्रैश होने से बचने के लिए आपके स्टार्टअप ड्राइव को अस्थायी RAM के रूप में उपयोग करना शुरू कर देता है। आपके मैक की ड्राइव - भले ही वह एसएसडी हो - रैम चिप्स की तुलना में बहुत धीमी है, इसलिए इसका समग्र सिस्टम प्रदर्शन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा।

हालाँकि, हाल के वर्षों में मेमोरी प्रबंधन में बहुत सुधार हुआ है, और आपके हाल के मैक पर रैम से बाहर निकलने की संभावना नहीं है। इसके अलावा, Apple के नए Mac जो Apple सिलिकॉन चला रहे हैं, मेमोरी को और भी अधिक कुशलता से प्रबंधित करते हैं।

लेकिन कभी-कभी ऐप्स में "मेमोरी लीक" होती है, जहां वे मेमोरी का उपयोग करते रहते हैं, भले ही उन्हें इसकी आवश्यकता न हो। मेमोरी फलक की जाँच करें और देखें कि क्या आपके पास ऐसा कोई ऐप है; नीचे, मेरे आईमैक पर 111 जीबी से अधिक का उपयोग करने वाला एक ऐप है, जिसमें केवल 16 जीबी रैम है। आपको इस तरह के ऐप्स को छोड़ने या मजबूर करने की आवश्यकता होगी, और उन्हें फिर से इंस्टॉल करने का प्रयास करना होगा, या यह देखने के लिए डेवलपर से संपर्क करना होगा कि क्या कोई समाधान है।

साथ ही, यदि आप बहुत अधिक ऐप्स चला रहे हैं, तो आपके Mac को डिस्क पर ढेर सारी वर्चुअल मेमोरी लिखनी होगी। गतिविधि मॉनिटर विंडो के निचले भाग में, प्रयुक्त स्वैप देखें: यदि यह संख्या अधिक है, तो सबसे अधिक RAM का उपयोग करने वाले ऐप्स को छोड़ दें, यदि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है।

यदि आपके मैक में वास्तव में पर्याप्त रैम नहीं है, तो आपको अपने ऐप के उपयोग को सीमित करने की आवश्यकता हो सकती है: छोड़ने के बजाय, उदाहरण के लिए, आपका ईमेल ऐप हर समय खुला रहता है, जब आप चेक नहीं कर रहे हों या ईमेल के साथ काम नहीं कर रहे हों तो इसे छोड़ दें। और अपने वेब ब्राउज़र द्वारा उपयोग की जाने वाली RAM की जाँच करें: ये ऐप्स बहुत अधिक RAM का उपयोग करने के लिए कुख्यात हैं। RAM को खाली करने के लिए उन्हें बार-बार छोड़ें।

ऊर्जा

यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो यह टैब आपको यह पहचानने में मदद कर सकता है कि कौन से एप्लिकेशन सबसे अधिक ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं, और प्रत्येक दिन अपने मैक का उपयोग करने में लगने वाले समय को कम कर सकते हैं।

एनर्जी इम्पैक्ट कॉलम वर्तमान बिजली उपयोग को दर्शाता है, लेकिन यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के आधार पर बहुत भिन्न होता है। सबसे महत्वपूर्ण कॉलम 12 घंटे की शक्ति है। यह दिखाता है कि पिछले बारह घंटों में किन ऐप्स ने सबसे अधिक पावर का उपयोग किया है, जिसमें वह समय भी शामिल है जब आपका मैक सो रहा था। यदि आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ अपर्याप्त है, तो यह देखने के लिए यहां देखें कि क्या आप किसी ऐसे ऐप का उपयोग कर रहे हैं जो बैटरी को कम कर रहा है।

डिस्क

डिस्क श्रेणी आपके पूरे सिस्टम (सभी ड्राइव्स) के लिए पढ़े और लिखे गए डेटा की मात्रा दिखाती है। यदि कोई ऐप है जो बहुत अधिक डेटा पढ़ या लिख ​​रहा है, तो यह आपके मैक को धीमा कर सकता है और अन्य कार्यों को धीमा कर सकता है। हालांकि याद रखें कि यदि आपके पास स्वचालित बैकअप चल रहा है, तो इस फलक पर बहुत अधिक डेटा देखना सामान्य है। यदि आप Time Machine का उपयोग करते हैं, तो आपको सूची के शीर्ष पर बैकअप प्रक्रिया दिखाई देगी, और यदि आप अन्य बैकअप सॉफ़्टवेयर, जैसे Intego Personal Backup का उपयोग करते हैं , तो यह वहां भी दिखाई देना चाहिए।

नेटवर्क

जबकि एक धीमा नेटवर्क वास्तव में आपके मैक को धीमा नहीं करेगा, यह आपके द्वारा की जाने वाली कोई भी गतिविधि करेगा जिसके लिए डेटा अपलोड करने या धीमी गति से डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है। नेटवर्क टैब आपको दिखाता है कि कितना डेटा भेजा और प्राप्त किया गया है, और आप यह पता लगा सकते हैं कि कोई ऐप आपके स्थानीय नेटवर्क या इंटरनेट पर बहुत अधिक डेटा भेज रहा है या प्राप्त कर रहा है। यह आपके मैक को धीमा कर सकता है क्योंकि आपके ड्राइव से पढ़ने या लिखने वाले ऐप्स।

बेशक, समस्या आपका इंटरनेट कनेक्शन ही हो सकती है; इस मामले में, एक ऑनलाइन गति परीक्षण का उपयोग करें, जैसे [Fast.com](https://fast.com), यह देखने के लिए कि क्या आपको वह बैंडविड्थ मिल रही है जिसके लिए आप भुगतान कर रहे हैं।

4. उपलब्ध संग्रहण स्थान की जाँच करें

मैक स्लोडाउन का एक सामान्य कारण यह है कि जब आपका स्टार्टअप ड्राइव फुल हो जाता है। फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए आपको डिस्क स्थान की आवश्यकता होती है, लेकिन वर्चुअल मेमोरी का उपयोग करने के लिए भी। यदि आप अपने ड्राइव पर जगह से बाहर भागते हैं, तो कोई भी कार्य जहां वर्चुअल मेमोरी की आवश्यकता होती है, धीमा हो सकता है।

अपने Mac के उपलब्ध संग्रहण की जाँच करने के लिए, Apple मेनू > इस Mac के बारे में > संग्रहण पर जाएँ । आप कुछ इस तरह देखेंगे:

यदि आपकी ड्राइव पर जगह कम हो रही है, तो आपको कुछ फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। आप ऑप्टिमाइज्ड स्टोरेज का उपयोग कर सकते हैं, जिसे हम [इस लेख] (https://www.intego.com/mac-security-blog/how-to-use-optimized-storage-to-increase-disk-space/) में समझाते हैं। , और इंटेगो की मैक वॉशिंग मशीन पर एक नज़र डालें  , जो आपको कैश जैसी अनावश्यक फ़ाइलों को हटाने में मदद कर सकती है।

यदि आप अक्सर ड्राइव स्थान पर कम चलाते हैं, तो आपको फ़ाइलों को किसी बाहरी ड्राइव पर ले जाने की आवश्यकता होगी, और यदि संभव हो तो अपने मैक में ड्राइव को अपग्रेड करने पर विचार करें, या अपने अगले मैक पर एक बड़ी ड्राइव प्राप्त करने पर विचार करें।

5. हार्डवेयर का परीक्षण करें

क्या आपका मैक बस घूम रहा है जब आप इसे कुछ करने के लिए कहते हैं? आपका सॉफ़्टवेयर लैगिंग समस्याओं का कारण नहीं हो सकता है। एक विफल ड्राइव, दोषपूर्ण रैम, या अन्य हार्डवेयर समस्याएं कभी-कभी एक ही प्रकार के लक्षण पैदा कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, खतरनाक कताई बीचबॉल एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर समस्या के कारण हो सकता है।

उपरोक्त चरणों का उपयोग करते हुए, यदि समस्या सॉफ़्टवेयर के कारण होती है, तो आपको इस बात का बहुत अच्छा विचार होना चाहिए कि अपराधी क्या है; हालाँकि, आपके हार्डवेयर का परीक्षण करने के लिए कुछ भिन्न उपकरणों की आवश्यकता होती है। आपके Mac में ऐसे उपकरण बनाए गए हैं जिनका उपयोग आप उन हार्डवेयर समस्याओं की पहचान करने में मदद के लिए कर सकते हैं जो Mac के धीमे होने का कारण हो सकती हैं।

आप अपने Mac के हार्डवेयर का परीक्षण करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं:

तस्तरी उपयोगिता

डिस्क उपयोगिता एक ऐसा ऐप है जिसका उपयोग आप ड्राइव को मिटाने, प्रारूपित करने और विभाजन करने के लिए कर सकते हैं, और आप इसका उपयोग यह जांचने के लिए भी कर सकते हैं कि आपकी ड्राइव सुचारू रूप से चल रही है या नहीं। आप इसे एप्लिकेशन > यूटिलिटीज में पा सकते हैं 

अपनी ड्राइव का चयन करें और प्राथमिक चिकित्सा बटन पर क्लिक करें। यह एक अच्छी पहली जांच है, और आप इसे अपने स्टार्टअप ड्राइव, या बाहरी ड्राइव पर चला सकते हैं, ताकि उनकी अखंडता की जांच हो सके। डिस्क उपयोगिता आपको बताएगी कि क्या आपकी डिस्क सही तरीके से चल रही है, कुछ समस्याओं को ठीक करेगी, और आपको बताएगी कि क्या अधिक गंभीर समस्याएं हैं जिन्हें वह ठीक नहीं कर सकता है।

स्क्रीनशॉट धीमा-

macOS Catalina के बाद से, डिस्क यूटिलिटी के प्राथमिक उपचार फ़ंक्शन का उपयोग करना पहले की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल हो गया है। देखें > सभी डिवाइस दिखाएं चुनें, और आप देखेंगे कि स्टार्टअप ड्राइव में कई आइटम हैं।

वॉल्यूम, कंटेनर और डिस्क हैं, और आपकी ड्राइव का वह हिस्सा जिसमें macOS सिस्टम सॉफ़्टवेयर शामिल है, एक *स्नैपशॉट* के रूप में माउंट होता है। जब आप डिस्क यूटिलिटी की प्राथमिक चिकित्सा सुविधा चलाते हैं, तो आपको इसे वॉल्यूम, फिर कंटेनर, फिर डिस्क पर चलाना चाहिए। [यह Apple समर्थन दस्तावेज़](https://support.apple.com/HT210898) आपको प्राथमिक उपचार का उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी देता है।

ऐप्पल डायग्नोस्टिक्स

आपके Mac में बुनियादी हार्डवेयर परीक्षण सॉफ़्टवेयर अंतर्निहित है। इसे एक्सेस करने के लिए, अपने मैक को पुनरारंभ करें और यदि मैक में इंटेल प्रोसेसर है, तो तुरंत डी कुंजी दबाए रखें। यदि आपके Mac में Apple प्रोसेसर है, तो पॉवर बटन को तब तक दबाकर रखें जब तक कि आपको स्टार्टअप विकल्प विंडो दिखाई न दे, फिर कमांड-D दबाएँ। Apple डायग्नोस्टिक्स का उपयोग करने के बारे में अधिक निर्देश यहां देखे जा सकते हैं ।

ऐप्पल डायग्नोस्टिक्स आपको बता पाएगा कि आपके मैक के कुछ हिस्सों में समस्याएं हैं या नहीं। [विभिन्न कोड प्रदर्शित करता है] (https://support.apple.com/en-gb/HT203747), समस्याओं के मामले में, यह इंगित करेगा कि क्या गलत है, और आपको आगे क्या करना चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आपके मैक पर पंखे के साथ कोई समस्या है, तो यह कंप्यूटर को अपने प्रोसेसर को अधिकतम क्षमता तक उपयोग करने से रोक सकता है, आपके मैक को धीमा कर सकता है। या रैम के साथ कोई समस्या हो सकती है, इसकी दक्षता सीमित कर सकती है। Apple डायग्नोस्टिक्स इन संभावित मुद्दों, और बहुत कुछ की जाँच कर सकता है।

6. अपने मैक को एप्पल के जीनियस बार में ले जाएं

जब आपने सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर की जाँच कर ली है, लेकिन कुछ भी गलत नहीं मिल रहा है, तो आप हमेशा अधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास अपने Mac के लिए Apple Care समर्थन है, तो Apple को कॉल करें, और वे आपकी सहायता करेंगे। यदि नहीं, तो Mac को Apple के Genius Bar में ले जाएँ। वे हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम की स्वयं जांच करेंगे, और वे आपको बताएंगे कि क्या करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास स्थानीय Apple स्टोर नहीं है, तो आप Apple अधिकृत सेवा प्रदाता ढूंढ सकते हैं। अपने आस-पास किसी को खोजने के लिए [Apple सहायता](https://getsupport.apple.com) से संपर्क करें।