Apple की अधिक विवादास्पद नई सुविधाओं में से एक हाल ही में iOS और iPadOS 14.5 अपडेट में उपलब्ध है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए विवादास्पद नहीं है, लेकिन फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए, जो आपको ऐप और वेबसाइटों पर ट्रैक करके पैसा कमाते हैं, यह एक वास्तविक चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है। यहां यह सुनिश्चित करने का तरीका बताया गया है कि Facebook और अन्य लोग आपको ट्रैक न कर सकें और आपको ऐसा क्यों करना चाहिए।

क्रॉस-साइट ट्रैकिंग

फेसबुक का बिजनेस मॉडल विज्ञापनों की सेवा कर रहा है, और इसे कुशलतापूर्वक करने के लिए - इसलिए कंपनी कहती है - वे आपकी रुचियों और गतिविधि के आधार पर उन विज्ञापनों को वैयक्तिकृत करने में सक्षम होना चाहते हैं। वे आपकी Facebook गतिविधि से बहुत सी जानकारी प्राप्त करते हैं: आप क्या पोस्ट करते हैं, आपको क्या पसंद है, आप किन समूहों या पृष्ठों पर जाते हैं, और बहुत कुछ। हालाँकि, कंपनी आपकी अधिक विस्तृत प्रोफ़ाइल बनाने के लिए उस गतिविधि का भी लाभ उठाती है जो फेसबुक पर नहीं की जाती है।

फेसबुक ऐसा कई तरह से करता है। एक " फेसबुक पिक्सेल " का उपयोग कर रहा है , वेबसाइटों पर थोड़ा सा जावास्क्रिप्ट कोड है जो उपयोगकर्ताओं को पहचानता है, और जोड़ता है कि वे कौन सी वेबसाइट और किस प्रकार के पेजों को अपने प्रोफाइल में देखते हैं। यदि आप कई वेबसाइटों पर बिल्ली के कूड़े की खोज करते हैं, तो फेसबुक को पता चल जाएगा कि आप वास्तव में बिल्ली के कूड़े में हैं, और संभवतः बिल्ली के कूड़े, बिल्ली के भोजन, बिल्ली के खिलौने आदि के बारे में विज्ञापन प्रस्तुत करेंगे।

दूसरा तरीका iOS ऐप्स में है। ये ऐप विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए फेसबुक से फ्रेमवर्क का उपयोग करते हैं , लेकिन ये फ्रेमवर्क डेटा भी एकत्र करते हैं और इसे फेसबुक के सर्वर पर भेजते हैं। यह एक विस्तृत प्रोफ़ाइल बनाने के लिए, सभी ऐप्स में उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने की क्षमता पर निर्भर करता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के प्रकार और आप उनका उपयोग कैसे करते हैं, यह जानना विज्ञापनदाताओं के लिए महत्वपूर्ण है।

यदि आप आश्चर्यचकित होना चाहते हैं, तो अपनी " ऑफ़-फेसबुक गतिविधि " पर एक नज़र डालें कि फेसबुक आपके बारे में क्या जानता है।

उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाना

Apple ने इस क्रॉस-साइट और क्रॉस-ऐप ट्रैकिंग को बंद कर दिया है, और iOS 14.5 में, एक नई सुविधा के लिए आवश्यक है कि ऐप्स आपको ट्रैक करने के लिए अनुमति का अनुरोध करें ।

यदि आप ऐसा करना चुनते हैं, तो आप विशिष्ट ऐप्स को अनुमति दें टैप करके अपनी गतिविधि को ट्रैक करने की अनुमति दे सकते हैं, जब आप ऊपर दिए गए संवादों को देखते हैं, लेकिन ऐसा करने का कोई वास्तविक कारण नहीं है। इससे न केवल फेसबुक को फायदा होता है, बल्कि गूगल जैसी अन्य कंपनियां और डेटा ब्रोकर्स, जो यूजर प्रोफाइल बनाते हैं और उन्हें विज्ञापनदाताओं को बेचते हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, ऐप्स को आपकी अनुमति मांगने की अनुमति देने की सेटिंग बंद है; इसका मतलब है कि ऐप्स यह नहीं पूछेंगे कि क्या वे आपको ट्रैक कर सकते हैं, और उन्हें आपको ट्रैक नहीं करना चाहिए। (वे अभी भी ऐसा कर सकते हैं, गुप्त रूप से, लेकिन अगर Apple को पता चल गया, तो वे मुश्किल में पड़ जाएंगे।) आप इस विकल्प को सेटिंग्स> गोपनीयता> ट्रैकिंग में देख सकते हैं।

यदि टॉगल बंद है, जैसा कि ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, ऐप्स आपसे यह नहीं पूछेंगे कि क्या वे आपको ट्रैक कर सकते हैं।

कुछ मामलों में, यह विकल्प पूरी तरह से अक्षम है, और धूसर हो गया है। यह माजरा हैं:

  • उन उपयोगकर्ताओं के लिए जिनके बच्चे खाते हैं या जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है, उन्होंने अपनी Apple ID से साइन इन किया है।
  • यदि आपकी Apple ID किसी शैक्षणिक संस्थान द्वारा प्रबंधित की जाती है या ट्रैकिंग को सीमित करने वाली कॉन्फ़िगरेशन प्रोफ़ाइल का उपयोग करती है।
  • अगर आपकी Apple ID पिछले 3 दिनों में बनाई गई थी।

यह एक उत्कृष्ट विकल्प है, और इससे Facebook और अन्य कंपनियों द्वारा हमारे बारे में एकत्रित किए जाने वाले डेटा की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी। आप अपने iPhone या iPad के उपयोग में कोई अंतर नहीं देखेंगे, लेकिन आपको बिल्ली के कूड़े के लिए कम विज्ञापन दिखाई दे सकते हैं।